Sunday 17 December 2017

Forexrazor मार्जिन - कैलकुलेटर - सूत्र


लघु व्यवसाय Excel में लाभ मार्जिन फॉर्मूला कैसे बनाएं आपका लाभ मार्जिन आपके व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण आंकड़ा है, क्योंकि यह आपको बताए गए प्रत्येक बिक्री का प्रतिशत बताता है। लाभ मार्जिन महत्वपूर्ण हैं जब आप मूल्य निर्धारण उत्पादों, बिक्री रिपोर्ट तैयार करना और वित्तपोषण का पीछा करते हैं। यदि आप स्प्रैडशीट बनाते हैं और फॉर्मूला को ठीक से इनपुट करते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल लाभ मार्जिन की गणना करेगा। अपने लाभ मार्जिन की गणना करने के बारे में जानने से आप अपने व्यवसाय का नियंत्रण लेने में मदद करेंगे और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बिक्री आपके द्वारा अपेक्षित लाभ का जाल करेगी। 1. Microsoft Excel में एक नई स्प्रेडशीट बनाएं प्रथम चार कॉलमों पर शीर्षक, लागत, लाभ और लाभ मार्जिन शीर्षक वाले हेडर दर्ज करें। 2. राजस्व स्तंभ के तहत अगली पंक्ति में बिक्री मूल्य दर्ज करें। उदाहरण के लिए, यदि प्रश्न में आइटम 25 के लिए बेचता है, तो पहले कॉलम में 25 दर्ज करें। 3. दूसरे कॉलम में उत्पाद की लागत इनपुट। यदि आप 8 प्रत्येक के लिए आइटम खरीदते हैं, तो उस कॉलम में 8 दर्ज करें। 4. बिक्री पर अपने लाभ को निर्धारित करने के लिए तीसरे कॉलम में एक फार्मूला बनाएं। बिक्री मूल्य से उत्पाद की लागत को घटाने के लिए सूत्र को A2-B2 पढ़ना चाहिए। अंतर आपके समग्र लाभ है, इस उदाहरण में सूत्र परिणाम 17 होगा। 5. बिक्री पर लाभ मार्जिन की गणना करने के लिए अंतिम कॉलम में एक सूत्र लिखें। फार्मूले को बिक्री की मात्रा से लाभ को विभाजित करना चाहिए, या (सी 2 ए 2) 100 प्रतिशत का उत्पादन करना। उदाहरण के तौर पर, फॉर्मूला 68% लाभ मार्जिन परिणाम का उत्पादन करने के लिए (1725) 100 की गणना करेगा। लेखक के बारे में तारा किमबॉल एक पूर्व लेखांकन पेशेवर है जिसमें कॉर्पोरेट वित्त और लघु व्यवसाय लेखांकन में 10 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उसने डेस्कटॉप समर्थन और नेटवर्क प्रबंधन में भी काम किया है। उसके लेख कई ऑनलाइन प्रकाशनों में प्रकाशित हुए हैं फोटो क्रेडिट ग्रिड प्रॉफिट मार्जिन की गणना कैसे करें सकल लाभ उन सामानों से प्राप्त आय के लिए आपकी कंपनी के माल की कीमत की तुलना में काफी सरल तुलना है। सकल लाभ मार्जिन सकल लाभ का अनुपात प्रतिशत के रूप में व्यक्त किए गए कुल राजस्व का अनुपात है। सकल लाभ मार्जिन प्रतिस्पर्धी या औसत उद्योग मूल्यों के साथ आपकी कंपनी की तुलना करने के लिए एक त्वरित अभी तक उपयोगी तरीका है। यह आपके कम्पनी के वर्तमान स्थिति को अपने पिछले प्रदर्शन से तुलना करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर उन बाजारों में जहां आपके सामान की कीमत में महत्वपूर्ण रूप से उतार-चढ़ाव हो सकता है चरण दो का एक हिस्सा संपादित करें: सकल लाभ मार्जिन की गणना संपादित करें बिक्री के शुद्ध बिक्री और लागत को देखें। कम्पनी की आय स्टेटमेंट दोनों मूल्यों को सूचीबद्ध करती है सकल लाभ मार्जिन (शुद्ध बिक्री - माल की लागत बिक) शुद्ध बिक्री उदाहरण। एक कंपनी 4,000 बिक्री वाले सामान बनाती है, जो उत्पादन करने के लिए 3,000 रुपये खर्च करती है। इसका सकल लाभ मार्जिन 4000 3000 4000 1 4 है। या 25. दो के दो भाग: शर्तों को समझना सकल लाभ मार्जिन को समझें। सकल लाभ मार्जिन (जीपीएम) माल के उत्पादन की प्रत्यक्ष लागत का भुगतान करने के बाद कंपनी की आय का प्रतिशत है। 1 अन्य सभी व्यय (शेयरधारक लाभांश सहित) इस प्रतिशत से बाहर आना चाहिए। इससे GPM को लाभप्रदता का एक अच्छा संकेत मिलता है। शुद्ध बिक्री को परिभाषित करें एक कम्पनी की शुद्ध बिक्री इसकी कुल बिक्री घटाव रिटर्न, क्षतिग्रस्त माल के लिए भत्ते, और छूट के बराबर होती है। 2 यह अकेले कुल बिक्री की तुलना में इनकमिंग पैसे का अधिक सटीक उपाय है। माल की लागत का मूल्यांकन करें संक्षेप में COGS, यह आंकड़ा माल या सेवाओं के उत्पादन से सीधे संबंधित सामग्री, श्रम और अन्य खर्चों की लागत शामिल करता है। 3 इसमें वितरण की लागत, श्रम नहीं होता है जो माल उत्पादन में नहीं जाता है, या अन्य अप्रत्यक्ष लागतों में शामिल नहीं है। जीपीएम के साथ भ्रामक सकल लाभ से बचें ग्रॉस प्रॉफिट नेट सेल्स के बराबर बेचे जाने वाले सामानों की कीमत के बराबर है। यह डॉलर या मुद्रा की अन्य इकाइयों में व्यक्त किया जाता है। ऊपर दिए गए सूत्र अन्य कंपनियों के साथ आसान तुलना के लिए सकल लाभ को जीपीएम में प्रतिशत में बदलता है। समझें कि ये आंकड़े महत्वपूर्ण क्यों हैं निवेशक सकल लाभ मार्जिन को देखते हैं कि कितनी कुशलता से कंपनी अपने संसाधनों का उपयोग कर सकती है यदि एक कंपनी में 10 की जीपीएम है और दूसरी कंपनी में 20 का जीपीएम है, तो दूसरी कंपनी माल पर खर्च किए गए प्रति डॉलर के मुकाबले ज्यादा पैसा कमा रही है। अन्य लागतों को मानते हुए, दो कंपनियों के बीच लगभग बराबर है, दूसरी कंपनी संभवत: बेहतर निवेश अवसर है। एक ही क्षेत्र में कंपनियों की तुलना करने के लिए सबसे अच्छा कुछ वस्तुओं और सेवाओं के मुकाबले औसत लाभ मार्जिन दूसरों की तुलना में कम है।

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